बिटकॉइन को WAZIRX और BINANCE पर शॉर्ट सेल करें

सोशल मीडिया पर यह सवाल बहुत बार पूछा जाता है कि  क्या हम किसी तरह से क्रिप्टो एक्सचेंज WAZIRX  और BINANCE पर शॉर्ट सेल कर सकते हैं ?

क्रिप्टोकरन्सी या क्रिप्टो टोकन में निवेश करने वाले अक्सर यह सवाल तब पूछते हैं जब बढ़ती हुई क्रीपटों मार्केट अचानक से गिरावट दिखने लगती है। तब उन्हें लगता है कि अगर हम स्टॉक मार्केट की तरह क्रिप्टो मार्केट में भी शॉर्ट सेल कर सकें तो यहाँ भी गिरावट के समय कुछ मुनाफा कमाया जा सकता है। 


अगर आप क्रिप्टो पर शॉर्ट सेलिंग का हमारे लेख को पूरा नहीं पढ़ना चाहते तो आप यह विडिओ देख कर भी जानकारी प्राप्त कर सकते है :






यह सवाल पूछने वालों में से काफी ट्रैडर और निवेशक स्टॉक मार्केट से आयें है और काफी ज्यादा तो पहली बार ही किसी भी तरह की मार्केट से परिचित हो रहें है। क्रिप्टो में बढ़ते क्रैज़ को देख कर काफी लोगों का रुझान इसकी तरफ हुआ है, उन्हें मार्केट की परिभाषा से किओ मतलब नहीं है, इसके बजाय वो लोग सीधे मुनाफे को देख कर मार्केट में दाव  लगा रहें है। इसी को जुआ या गैम्ब्लिंग कहा जाता है। 

खैर!! हम बिटकॉइन को WAZIRX और BINANCE जैसे दो बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज पर शॉर्ट सेल करने की बात कर रहे है। 

हम आपको यह बता देना चाहते है कि  आप बिटकॉइन या किसी भी  क्रिप्टोकरन्सी या क्रिप्टोटोकन को शॉर्ट सेल नहीं कर सकते, चाहे वह क्रिप्टो एक्सचेंज WAZIRX हो या BINANCE हो , आप किसी भी एक्सचेंज के स्पॉट मार्केट में किसी भी क्रिप्टो को सीधे शॉर्ट सेल नहीं कर सकते। 


क्रिप्टो मार्केट में शॉर्ट सेलिंग 

आप किसी भी क्रिप्टोकरन्सी या क्रिप्टोटोकन को सीधे ही शॉर्ट सेल नहीं कर सकते जैसा कि आप स्टॉक मार्केट में करते आए हैं । 

स्टॉक मार्केट की शॉर्ट सेलिंग :

आप स्टॉक मार्केट में जब भी किसी स्टॉक को शॉर्ट सेल करते है तो आप अपनी तरफ से आपने स्टॉक ब्रोकर से पहले उस स्टॉक उधार लेते हैं क्योंकि आपके पास बेचने के लिए वो स्टॉक है ही नहीं, फिर ब्रोकर अपने पास से आपको वो स्टॉक उधार देता है जिसे आप बेच देते है । इस तरह आप स्टॉक को बिना खरीदे ही पहले उच्च दाम पर बेच देते हैं ये सोच कर कि भाव जब नीचे गिरेगा तब आप स्टॉक दोबारा से खरीद कर अपने स्टॉक ब्रोकर को वापस लौटा देंगे और सब हिसाब-किताब बराबर हो जाएगा। स्टॉक ब्रोकर को दिन की ट्रैडिंग खत्म होते होते अपने स्टॉक वापस चाहिए होते हैं। 

क्रिप्टो मार्केट की शॉर्ट सेलिंग :

क्रिप्टो एक्सचेंज में स्टॉक ब्रोकर जैसा कोई बिचौलिया होता ही नहीं है जो आपको उधार पर क्रिप्टोकॉइन या क्रिप्टोटोकन दे। आप सबका खाता सीधे ही एक्सचेंज पर खुलता है। जिसके कारण आप वही बेच सकते हैं जो आपके पास होता है। 



तो क्या क्रिप्टो में शॉर्ट सेलिंग किसी भी तरह से नहीं कर सकते हैं ?


क्रिप्टो की स्पॉट मार्केट में तो आप किसी भी तरह से शॉर्ट सेल नहीं कर सकते। फिलहाल यह विकल्प क्रिप्टो एक्सचेंज पर उपलब्ध नहीं है। मगर आप क्रिप्टो के डेरिवेटिवे मार्केट ( Derivative Market) जहां FUTURE और  OPTIONS में उस क्रिप्टो की ओर से Contract ट्रैड होते है, वहाँ जाकर उस क्रिप्टो के CONRACT को शॉर्ट सेल कर सकते हैं। ये Contract  उस क्रिप्टो की ऊपर या नीचे की चाल के अनुमान पर बनाए जाते हैं । 


निष्कर्ष

हमनें जाना कि हम किस प्रकार क्रिप्टो कॉइन या क्रिप्टो टोकन को शॉर्ट सेल कर सकते हैं। एक्सचेंज कोई भी हो अगर वह DERIVATIVE Market Segment को अपने यहाँ चलाता है तो आप शॉर्ट सेलिंग कर सकते हैं। WAZIRX पर फिलहाल डेरिवेटिवे मार्केट का कोई भी विक्लप नहीं है तो आप इसपर सिर्फ खरीद कर ही बेच सकते हो, मगर BINANCE और COINDCX पर डेरिवेटिवे मार्केट का विक्लप उपलब्ध है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की DERIVATIVE MARKET SEGMENT काफी जोखिम भर होता है। इसमें सिर्फ मंझे हुए खिलाड़ी ही भाग लेते हैं। नौसिखियों का DERIVATIVE MARKET में  कोई काम नहीं, वह पल भर में अपनी सारी जमा पूंजी समाप्त कर सकते हैं। इसीलिए सोच समझ कर और किसी व्यावसायिक व अनुभवी ट्रैडर की निगरानी में ही डेरिवेटिवे मार्केट में ट्रैड करें, और अपनी जांच पड़ताल खुद करें और खुद सीखें क्योंकि नुकसान की जिम्मेदारी अंततः आपकी ही होती है ।