इथीरियम से इथीरियम क्लासिक बनने की दास्तान




ब्लॉकचेन की उभरती हुई दुनिया में कभी - कभी ऐसी घटनाएँ भी हुई हैं जिन्होंने ब्लॉकचेन को रामबाण बताने वालों को फिर नए सिरे से सोचने पर मजबूर कर दिया। उन्हें यह एहसास दिलाया की अभी तक हमनें ब्लॉकचेन की तकनीक को लेकर जितना कुछ भी सिखा और जाना है , वह पर्याप्त नहीं है।


ब्लॉकचेन में हाल के ही कुछ सालों में कुछ घटनाएँ हुई जिन्होंने ब्लॉकचेन का उपयोग कर रहे प्रोजेक्ट को नए सिरे से काम करने के लिए विवश किया। हम बात कर रहें है बीते दशक के सबसे बड़े हार्ड फोर्क की , इथीरियम के  हार्ड फोर्क की। जिसने खुद को नया रूप दिया और ब्लॉकचेन में एक क्रांतिकारी काम किया। जिस हार्ड फोर्क ने इथीरियम क्लासिक को जन्म दिया । तो आइये आज जान लेते हैं कि इथीरियम का हार्ड फोर्क आखिर था क्या और कैसे इथीरियम के हार्ड फोर्क ने इथीरियम क्लासिक को जन्म दिया।



इथीरियम में theDAO की घटना


theDAO का प्रोजेक्ट

जुलाई 2015 में जब इथीरियम की स्थापना हुए थी तो यह दुनिया के लिए एक बहुत ही नई तकनीक थी। इस नई और उन्नत होती तकनीक का मूल्यांकन करते हुए SLOCK.IT की टीम ने एक वेन्चर कैपिटल फंड बनाने की सोची जो विकेंद्रीकृत व्यवस्था से संचालित था। मई 2016 में theDAO की शुरुआत हुई और इस प्रोजेक्ट ने कुछ ही हफ्तों में 12 मिलियन इथीरियम के मूल्य की पूंजी अपने स्मार्ट कान्ट्रैक्ट में जमा कर ली। प्रोजेक्ट को इस तेजी से बढ़ता देख की लोगों को FOMO हो गया। उन्हें लगा कि शायद theDAO आने वाले समय में काफी अच्छा निवेश बनकर सामने आएगा। वह इस मौके को हाथ से गवाना नहीं चाहते थे तो लोगों ने भी जाम कर theDAO के स्मार्ट कान्ट्रैक्ट में अपनी पूंजी लगानी शुरू कर दी और देखते ही देखते theDAO 12 मिलियन इथीरियम के मूल्य के बराबर का प्रोजेक्ट बन गया। अगर हम आज रुपये में इसकी कीमत आँकें तो लगभग 28,22,62,63,34,400.00 की होगी।


मगर हालात तब खराब होने शुरू हुए जब एक हैकर ने स्मार्ट कान्ट्रैक्ट के कोड में निहित खामी का पता लगाया और theDAO प्रोजेक्ट से इथीरियम को तेजी से निकालना शुरू कर दिया। जब इस बात का पता जब इथीरियम की कम्यूनिटी को लगा तो पूरी दुनिया से इथीरियम के प्रोग्रामर्स ने मिलकर इस मुसीबत से निपटने लगे। मगर जब तक वो कुछ समझ पाते तब तक इथीरियम की 30% से ज्यादा की जमा पूंजी हैकर ने निकाल ली थी और वह कंप्युटर बोट की मद्द से और भी तेजी से इथीरियम को निकलने लग रहा था। 



इथीरियम चोरी की इस घटना को देखते हुए इथीरियम के संस्थापक वटालिक ब्यूटरीन को लगा कि यह सब बहुत गलत हो रहा है हमें निवेशकों की पूंजी को वापस करना चाहिए। इसके लिए उन्होनें सुझाया कि क्यूं न सॉफ्ट फोर्क (SOFT FORK) करके जिस वॉलेट एड्रैस (WALLET ADDRESS) में चोरी के इथीरियम रखे जा रहे हैं उस वॉलेट एड्रैस को ही रद्द कर दिया जाए ताकि उस एड्रैस से नेटवर्क पर होने वाले किसी भी तरह के लेन-देन को इथीरियम के माइनर अस्वीकार कर दें और जब वह हैकर सामने आए तो उसपर कानूनी कार्यवाही की जा सके। मगर इसका कोई भी फ़र्क इथीरियम के हैकर पर नहीं पड़ा बल्कि इसके उलट उसने कहा कि वह हर तरह से कानूनी कार्यवाही के लिए तैयार है क्योंकि उसने स्मार्ट कान्ट्रैक्ट के किसी भी कोड को हैक नहीं किया है बल्कि उसने यह सब इथीरियम पूरे जायज तरीके से ही theDAO प्रोजेक्ट से निकाले है। इतनी बात सुनते ही इथीरियम की कम्यूनिटी में हाहाकार मच गया और इथीरियम के हार्ड फोर्क (HARD FORK) की बातें चलने लगीं । कुछ ने सुझाया की जिस ब्लॉक से प्रोजेक्ट में पूंजी लॉक हुई थी वही से हार्ड फोर्क करके एक अलग ब्लॉकचेन बना दी जाए और उस ब्लॉक के बाद के लेन - देन को हटा कर अलग कर दिया जाए और उसका उपयोग न किया जाए।


इथीरियम का हार्ड फोर्क




इथीरियम कम्यूनिटी में छीछालेदर


ज्यादा नुकसान दायक यह नहीं था कि इथीरियम के स्मार्ट कान्ट्रैक्ट को ढंग से न लिखे जाने की वजह से ऐसी स्थिति बनी के उसमें किसी ने सेंध लगा दी बल्कि ज्यादा नुकसान दायक यह था कि ब्लॉकचेन व्यवस्था में हम फिर वही काम करने जा रहे थे जो आमतौर पर हमारे पारंपरिक बैंक " बेल-आउट पैकेज " देकर करते आए हैं। जिस धोखाधड़ी से परेशान होकर सबने theDAO के प्रोजेक्ट में अपनी पूंजी लगाई यह सोच कर कि यहाँ पारदर्शिता है और बैंकों की तरह गोपनीयता रखकर भ्रष्टाचार नहीं किया जाएगा, वहाँ पर हम ब्लॉकचेन पर मतदान करवा कर उसी भ्रष्टाचार को करने की अनुमति मांग रहे थे।  


 इस बात नें  इथीरियम की कम्यूनिटी को दो हिस्सों में बाँट दिया। कुछ लोग जो ब्लॉकचेन की मूल भावना में भरोसा करते थे वो हार्ड फोर्क के खिलाफ हो गए मगर कुछ लोग जो यह चाहते थे कि विकल्प होते हुए भी हम उसका उपयोग कर अपनी पूंजी बचाने का प्रयास क्यूं न करें? दोनों ही बातें अपनी जगह सही थी, ब्लॉकचेन जो दावा करती है कि एक बार जो भी लेन-देन उसमें दर्ज हो गया उसे बदलना असंभव है, अब उसमें मतदान करवा कर छेड़छाड़ करना ठीक नहीं है जो जैसा हो गया वैसा ही रहने दिया जाए। दूसरी तरफ का मत था कि अगर किसी तरीके से हम अपनी पूंजी को फिर से सुरक्षित कर सकें तो हमें उस विकल्प को जरूर आजमाना चाहिए। जिससे लोगों के मेहनत की कमाई को बचाया जा सके। 


हार्ड फोर्क और इथीरियम क्लासिक का जन्म

इथीरियम क्लासिक

तनाव ज्यादा बढ़ता देख कम्यूनिटी के डेवलपर्स ने फैसला लिया कि जिस ब्लॉक से प्रोजेक्ट में पूंजी लॉक हुए थी वहाँ तक ब्लॉकचेन को रोल-बैक किया जाएगा और एक नई चेन बनाई जाएगी। इस नई ब्लॉकचेन को इथीरियम कहा जाएगा और जो भी सदस्य पुरानी ब्लॉकचेन पर रहना चाहते हैं यानि जिसपर चोरी हुई है उस वाली ब्लॉकचेन को इथीरियम क्लासिक कहा जाएगा और दोनों ही ब्लॉकचेन समांतर चलती रहेंगी किसी भी ब्लॉकचेन को बंद नहीं किया जाएगा।

तब से लेकर आज तक पुरानी ब्लॉकचेन को इथीरियम क्लासिक और नई ब्लॉकचेन को इथीरियम के नाम से जाना जाता है। इस तरह हमारे सामने इथीरियम और इथीरियम क्लासिक नाम के दो ब्लॉकचेन हैं। जहां इथीरियम ब्लॉकचेन पर ETH कॉइन का उपयोग होता है वहीं पर इथीरियम क्लासिक पर ETC कॉइन का उपयोग होता है। 

आज भी ETC कॉइन की 30% की हिस्सेदारी उस हैकर के पास मौजूद है।